पशु परिचारक भर्ती फ्री Book pdf Download हिंदी में

RAJESH jagriwal
By -
0

पशु परिचारक Book download in Hindi, अगर आप भी पशु परिचारक भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो आपको यहां पर पशु परिचारक की study material, Book pdf, etc. फ्री में Download कर सकते हैं और अपनी तैयारी को बेहतर कर सकते हैं

फ्री पशु परिचारक भर्ती book pdf free download


हाल ही में RSMSSB Board ने 5934 पदों पर विज्ञप्ति जारी की है जिसके फार्म 17 जनवरी से 17 फरवरी 2024 तक आवेदन तिथि रखी गई है जिसमें योग्यता 10वीं पास रखीं गई है 

राजस्थान पशु परिचारक Book pdf Download in Hindi

पशु परिचारक Book pdf -1

विषय - भाग-1
1राजस्थान GKDOWNLOAD
2राजस्थान भुगोल DOWNLOAD
3राजस्थान विज्ञान DOWNLOAD
4सामान्य गणित DOWNLOAD

पशु परिचारक Book pdf part-2

विषय - भाग-2
1पशु परिचारक Book pdfDOWNLOAD 

पशु परिचारक syllabus 2024 Download 


भाग-1 (105 नम्बर के अंक)
राजस्थान राज्य के विशिष्ट संदर्भ के साथ माध्यमिक स्तर के सामान्य ज्ञान जिसमे 'दैनिक विज्ञान, गणित, सामाजिक अध्ययन, भूगोल, इतिहास, संस्कृति, कला, समसामयिक विषय आदि समाविष्ट हो, पर वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न। 

भाग-2 (45 नम्बर के अंक)
पशुपालन से संबंधित निम्न बिन्दुओं का सामान्य ज्ञान जिसमे प्रदेश में पशुओं की प्रमुख देशी नस्लें, कृत्रिम गर्भाधान, बधियाकरण, संकर प्रजनन, दुग्ध दोहन दुग्ध स्रवण काल, स्वच्छ दूध उत्पादन, पशु एवं कुक्कुट प्रबंधन, जैविक अपशिष्टों का निस्तारण, संतुलित पशु आहार, चारा फसलें, चारा / चारागाह विकास, स्वस्थ एवं बीमार पशुओं की पहचान, पशुओं में अंतः एवं बाह्य परजीवी रोग, पशुओं में टीकाकरण, पशुधन प्रसार, भेड़ बकरियों का स्वास्थ्य कलेण्डर, ऊन, मांस, दूध व अंडों का देश व राज्य में उत्पादन व स्थान, प्रति व्यक्ति दूध/मांस/अंडों की उपलब्धता, प्रति पशु दूध की उत्पादकता, ऊन कतरन, भार ढोने वाले पशु, वर्मी कम्पोस्ट खाद, पशुओं के चमडे एवं हड्डियों का उपयोग, पशुओं की उम्र ज्ञात करना, पॉलीथीन से पशुओं/पर्यावरण को हानि, पशु बीमा, पशु क्रय के समय रखा जाने वाली सावधानियाँ, पशु मेलें, पशुगणना, गौशाला प्रबंधन, साफ सफाई का महत्व, गोबर. मूत्र का उचित निष्पादन, पशुधन उत्पादों का विपणन, डेयरी विकास गतिविधियों तथा पशुपालन विभाग की प्रमुख योजनायें आदि का समावेश हो, पर वस्तुपूरक प्रकार के प्रश्न।

पशु परिचारक भर्ती पर एक नजर 


भर्ती नाम पशु परिचारक
आवेदन तिथि 17 जनवरी से 17 फरवरी 2024
योग्यता 10वीं पास
आयु सीमा 18 से 40 वर्ष
परिक्षा तिथि अगस्त
Official website Click Here
Syllabus Download Click Here 

पशु परिचारक भर्ती वेतन

पशु परिचारक में नोकरी लगने के बाद 12400/- रूपए दो साल तक दिये जाएगा फिर दो साल की ट्रेनिंग के बाद 29700/- रुपए दिए जाएंगे। यह एक वेतन मान वाली सरकारी नौकरी है। 

पशु परिचारक का कार्य 

पशु परिचारक में गायों की देखभाल करना होता है और डॉक्टर की सहायता करना, पशुओं की गणना व लेखा जोखा रखना, प्रति वर्ष रिपोर्ट बनाकर सबमिट करना आदि जैसे कार्य करने होते हैं। 

पशु परिचारक letest utkarsh Book 2024 Download


राजस्थान के प्रजामण्डल Download
राजस्थान का एकीकरण Download
राजस्थान की कला संस्कृति Download
राजस्थान के लोकदेवता Download
राजस्थान के पशु मेले Download
राजस्थान में प्रमुख आन्दोलन Download
Syllabus Download Download 

पशु परिचारक previous paper Download

आप नीचे दिए लिंक पर जाकर पशु परिचारक के प्रीवियस पेपर download कर सकते हैं और पेपर का anylsis करने में सहायता करेगा। इससे आपको पेपर का लेवल समझने में मदद मिलेगी। आप यहां पर पशु परिचारक भर्ती के 2012, 2016, 2018 के प्रीवियस पेपर Download कर सकते हैं। 

पशु परिचारक प्रीवियस पेपर 2012Click Here
पशु परिचारक प्रीवियस पेपर 2016Click Here
पशु परिचारक प्रीवियस पेपर 2018Click Here 
Tags:

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)